Monday 18 February 2019

मानवता के विकास के लिए नैतिक शिक्षा अनिवार्य: बीके भगवान भाई

मुजफ्फरपुर: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विवि के देश में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी हजारों की संख्या में ध्यान केंद्र स्थित हैं. इसका मुख्य ध्यान केंद्र राजस्थान के पवित्र स्थल आबू पर्वत में स्थित हैं. यह संस्था प्रतिदिन शिक्षा, समृद्धि, ज्ञान, शांति, पवित्रता, ध्यान, आत्मचिंतन जैसे मानवीय गुणों से सम्बंधित कार्यक्रमों का आयोजन कराती हैं. ऐसा ही एक कार्यक्रम कल मुजफ्फरपुर में मुख्य ध्यान केंद्र आबू से पधारे राजयोगी भगवान भाई के सानिध्य में हुआ. 
राजयोगी ब्रह्माकुमार भगवान भाई ने बताया कि  शिक्षा का मूल उद्देश्य मानव के संपूर्ण व्यक्तित्व का विकास करना है. एवं इसके लिए हमें पहले मूल्य शिक्षा की आवश्यकता है. ब्रह्माकुमार भगवान भाई ने उक्त बात शुक्रवार को  किड्स कैंप इंटरनेशनल स्कूल की नरौली शाखा में नैतिक शिक्षा पर आयोजित कार्यक्रम में कही. उन्होंने आगे बताया कि जीवन में कार्यकुशलता, व्यावसायिक दक्षता, बौद्धिक विकास एवं विभिन्न विषयों के साथ आपसी स्नेह, सत्यता, पवित्रता, अहिंसा, करुणा, दया आदि मानवीय मूल्यों के पाठ भी विद्यार्थियों को पढ़ना जरूरी है. 
ब्रह्माकुमार राजेंद्र भाई ने बताया कि नैतिक मूल्यों के आचरण से हम आदर्श बन सकते हैं. अगर हमने मूल्यों की धारणा को आवश्यक समझा तो हमारा जीवन अवश्य सफल बनेगा. विद्यालय के प्राचार्य चेताली दास ने बच्चों को श्रेष्ठ आचरण के लिए बुरी संगति से दूर रहने, अच्छी पुस्तकें पढ़ने और परिवार में बड़े व गुरुजनों की आज्ञा का पालन करने की सलाह दी. कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव में बच्चों को मेडिटेशन(ईश्वरीय ध्यान) करना भी सिखाया गया. इस ख़ास अवसर पर बीके योगी भाई, अजीत कुमार आदि भी उपस्थित थे.

No comments:

Post a Comment