Saturday 13 July 2013

तनाव

आपको यदि तनाव से बचना है तो खुद को व्यवस्थित कर लीजिए। इसमें कोई खर्च नहीं है, सिर्फ अपनी दिनचर्या और काम-काज को सही तरीके से करने की जरूरत है। साथ ही सेहत का भी ध्यान रखिए। ताजा प्राकृतिक भोजन ही आपकी सेहत के लिए सबसे बढ़िया है। अच्छी सेहत के साथ-साथ यह आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ता। रात के या दोपहर के भोजन के बाद घर के आसपास टहलने का अपना ही मजा है। मजाकिया किताब पढ़ना, ढलते सूरज को देखना, अच्छी तरह स्नान करना या पंद्रह मिनट के लिए बाथ टब में लेटने का भी अपना ही आनंद है। मैं शाम के समय नहाता हूं तो मेरी थकान दूर हो जाती है और मैं तरोताजा महसूस करता हूं। कुछ लोग काम ज्यादा होने की वजह से परिवार के लिए समय नहीं निकाल पाते। मुझे अपने परिवार के साथ भोजन करने में बड़ा मजा आता है। मैं ऐसा अक्सर तो नहीं कर पाता लेकिन मेरे या मेरी पत्नी फिर बच्चों के जन्मदिन पर भोजन के समय को सजावट से खास बना देती है। अगर आपके पास समय और मौका हो तो महीने में एक-दो बार ऐसी शाम अवश्य बिताएं।

No comments:

Post a Comment