Monday 20 January 2014

नैतिक मूल्यों

नैतिक शिक्षा से ही सर्वागीण विकास

Sat, 11 Jan 2014 09:24 PM (IST)
0
 
0
Google +
0
 
0
 
6
 
0
 
नैतिक शिक्षा से ही सर्वागीण विकास
बोकारो : एमजीएम सीनियर सेकेंड्री स्कूल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय माउंट आबू के राजयोगी ब्रह्माकुमार भगवान भाई ने किया। उन्होंने कहा कि बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए नैतिक शिक्षा की आवश्यकता है। नैतिक मूल्यों की कमी व्यक्तिगत, सामाजिक, पारिवारिक, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय समस्याओं का मूल कारण है।
कहा कि जो शिक्षा विद्यार्थियों को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाए, असत्य से सत्य मार्ग पर ले जाए और बंधनों से मुक्ति दिलाए, वास्तव में वही ज्ञान है। यदि अपराधमुक्त समाज चाहिए तो मानवीय मूल्यों, नैतिक और आध्यात्मिक शिक्षा के माध्यम से युवाओं को संस्कारित करना होगा। हमारी विरासत हमारे मूल्यों में है। मूल्य की संस्कृति के कारण आज भारत की पहचान पूरे विश्व में है।
इसके पूर्व प्राचार्य फादर जैकब थॉमस ने आगंतुकों का स्वागत किया। कहा कि बच्चों को नैतिक शिक्षा के माध्यम से संस्कारित करने का काम किया जा रहा है। शैलेश भाई एवं फादर बीनोज ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती पूनम झा ने किया। मौके पर बीके तेजप्रताप, शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment